Neet Kya Hota hai & Neet Ka Full Form??

Neet ka full form kya Hota hai Neet मे कौन-कौन से सब्जेक्ट & Neet ka syllabus क्या होता है जाने इस लेख मे. Neet Ka exam mbbs & Bds ke Pravesh lene ke liye hota.

दोस्तो अगर आप भारत मे मेडिकल कॉलेज मे प्रवेश लेना चाहते हो तो आप को NEET का एग्ज़ॅम देना होगा.मेडिकल कॉलेज मे प्रवेश लेने के लिये  पहले AIPMT(All India Pre Medical Test) का एग्ज़ॅम होता था जो अब NEET कहलाता है. इस एग्ज़ॅम से आप को Mbbs (Medicine And Bachelor Of Surgery) और Bds (Bachelor Of Dental Surgery) मे प्रवेश मिल जाता है यह एग्ज़ॅम 720 मार्क का होता है

neet ka full form,Neet Kya hai,neet ka syllabus
neet ka full form
नेशनल एलिजिबिलिटी एंट्रेंस टेस्ट (NEET), पूर्व में ऑल इंडिया प्री-मेडिकल टेस्ट (AIPMT), भारतीय मेडिकल और डेंटल कॉलेजों में MBBS और BDS प्रोग्राम के लिए क्वालिफाइंग टेस्ट है। यह नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा संचालित किया जाता है।

Neet full form:-

 National Eligibility Entrance Test

Neet Ka full form in hindi:-

नेशनल एलिजिबिलिटी एंट्रेंस टेस्ट

एनटीए से पहले, जो एक स्वतंत्र स्वायत्त और आत्मनिर्भर प्रीमियर परीक्षण संगठन है, परीक्षण केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा आयोजित किया गया था। भारत के एमबीबीएस और बीडीएस कॉलेजों में 90,000 सीटें प्रदान करने वाली परीक्षा हर साल मई के महीने में आयोजित की जाती है।

Neet ka Syllabus:-

एक उम्मीदवार जो मेडिकल पाठ्यक्रमों का अध्ययन करना चाहता है, उसे कक्षा 10 वीं और 12 वीं में अनिवार्य विषयों के रूप में भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीवविज्ञान / जैव प्रौद्योगिकी होना चाहिए और इन विषयों में उत्तीर्ण होना चाहिए। काउंसलिंग राउंड के समय उम्मीदवार को अपना पासिंग सर्टिफिकेट दिखाना होगा। NEET- अंडरग्रेजुएट परीक्षा (NEET-UG) में गणित के अंकों पर विचार नहीं किया जाता है।
अंडरग्रेजुएट कोर्सेज के अलावा, NTA NEET पोस्ट-ग्रेजुएशन (NEET-PG), एक पात्रता-सह-रैंकिंग परीक्षा, जो विभिन्न एमडी / एमएस और पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए एकल प्रवेश परीक्षा के रूप में निर्धारित करता है, का भी प्रबंधन करता है।
NEET परीक्षा ऑनलाइन और 11 भाषाओं – अंग्रेजी, हिंदी, मराठी, ओडिया, तमिल, मराठी, उर्दू बंगाली, तेलुगु, कन्नड़ और असमिया में आयोजित की जाती है। परीक्षा की अवधि तीन घंटे है और एक उम्मीदवार को 180 सवालों के जवाब देने की आवश्यकता है। परीक्षा के पेपर को तीन वर्गों में विभाजित किया गया है – भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान (वनस्पति विज्ञान और जूलॉजी)।
जैसे ही NEET के परिणाम घोषित होते हैं, NTA काउंसलिंग प्रक्रिया भी घोषित कर देता है। NEET काउंसलिंग का शेड्यूल मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) की वेबसाइट पर अपलोड हो जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here